नींबू के फायदे जिनसे आप है अनजान

भारत में नींबू अमूमन हर जगह मिल ही जाता है नींबू को बहुत ही ज्यादा गुणकारी माना जाता है। नींबू के फ़ायदे और बीमारीयों को दूर करने की क्षमता की लिस्ट बहुत लंबी है। अगर इसका वैज्ञानिक नाम जाने तो इसे सिट्रियस लेमन कहा जाता है। इसे गुणों की खान माना जाता है। आज हम इस लेख में जानेंगे की नींबू के फायदे क्या है और इसका सेवन क्यों जरूरी है ।

पाचनक्रिया में लाभदायी

नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, उन्हें नियमित रूप से खाना खाने के बाद नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में

वजन को कम करने में नींबू बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करने से शरीर में चर्बी का जमाव दूर होता है। यह अतिरिक्त वजन को कम करता है। इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत नींबू पानी विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतर स्त्रोत है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता की शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। तनाव में कमी अक्सर घंटों भर ऑफिस में बैठ कर काम करने की स्थिति में तनाव पैदा होना साधारण सी बात है।

किडनी स्टोन से राहत

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है, इसका किडनी स्टोन से राहत पहुंचाना। मुख्यरूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह यूरीन के बहाव को ब्लॉक कर देते हैं जो अत्यधिक पीड़ा का कारण बनता है। नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम करता है।

कब्ज दूर करने में

कब्ज की समस्या से छुटकारा अगर आप को कब्ज की समस्या है या पेट में गैस बनने की समस्या रहती है तो नींबू का सेवन लाभकारी रहेगा। प्रतिदिन सुबह हल्के गुनगुने पानी में नींबू को निचोड़ कर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और गैस बनने की समस्या भी सही हो जाती है।

उलटी चक्कर की स्थिति में

उलटी चक्कर की स्थिति में कई बार देखा जाता है बस आदि में यात्रा करने पर जी खराब होने से उलटी की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में सफर पर निकलते समय नींबू पानी बना कर एक बोतल में डाल कर साथ में रखा जा सकता है। जिससे बैचेनी की स्थिति में इसे पीने पर उल्टी आदि की समस्या दूर हो जाती है।

तनाव को काम करने

इस तनाव को काम करने में लेमन टी बहुत ही असरदार साबित हो सकती है। दांतों और मसूड़ों की समस्या नींबू पानी पीने से दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं। नींबू के छिलकों को दांतों पर घिसने से दांतों में चमक आती है। कैंसरकारी तत्वों का विरोधी कैंसर से बचाव के लिए नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है। शोध अध्ययन बताते हैं कि नींबू अपने एंटी ट्यूमर गुणों के साथ कैंसर के खतरों को कम कर सकता है।

स्ट्रेस और एनीमिया से छुटकारा

स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर नींबू पानी का एक और फायदा यह है कि इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण के साथ ही तनाव, डिप्रेशन और अवसाद कम करने के गुण पाये जाते हैं। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आपको आराम का अनुभव होगा। इससे बेचेनी की स्थिति भी दूर होती है। एनीमिया से छुटकारा एनिमिया एक गंभीर रक्त विकार है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से होता है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसकी पूर्ति नींबू के सेवन से की जा सकती है। नींबू एक सिट्रिस फल है, जो आयरन से भरपूर होता है।

शुगर नियंत्रण में 

शुगर का नियंत्रण नींबू के सेवन से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है और इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में सहायक है। नींबू के सेवन से शरीर को रिहाइड्रेट भी किया जा सकता है।

 

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी

विटामिन c की भरमार के साथ साथ नींबू में विटामीन b और बहुत से मिनरल्स जैसे फ़ॉस्फोरस, मेग्नीशियम और कैल्शियम आदि होते है। यह सब तत्व बालों के लिए लाभकारी होते है जो बालों को झड़ने से रोकते है। बालों को जड़ों तक सही करते है।

त्वचा में निखार

नियमित रूप से नींबू पानी पीने से त्वचा जवां नजर आती है। नींबू एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। नींबू के छिलकों को चहरे पर घिसने से कील मुहाँसे दूर होते है। जाने-माने एंटी-एजिंग गुणों वाला नींबू और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ आजकल अत्यधिक पसंद किये जा रहे हैं।

कालापन दूर करने में 

कालापन दूर करने में लाभकरी कई बार देखा जाता है नियमित सफाई न कर पाने से घुटनों पर, कोहनियों पर और पैरों पर कालापन जमा हो जाता है। जिसको साबुन से दूर करना मुश्किल होता है ऐसे में आप नींबू का उपयोग कर सकते है। नींबू को दो भागों में बांटकर उसे कालापन वाले एरिया में घिसने से कालापन दूर हो जाता है। अंडरआर्म्स के लिए बगलों की चमक बढ़ाने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप बगल के बालों को हटाएं, तब नींबू की एक स्लाइस लें और अच्छी तरह अंडरआर्म्स पर रगड़ लें। ऐसा करने से अंडरआर्म्स के जीवाणु साफ होंगे और चमक भी बढ़ेगी।

दांतों की चमक 

नींबू दांतों पर जमे फ्लोराइड को दूर कर उनकी चमक बढ़ाता है यही नहीं इसके प्रयोग से दांत मजबूत होते है और दांतों में झंझनाहट की समस्या भी दूर होती है। यह मसूड़ों की सड़न को दूर करता है। इससे मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है। 

कितनी मात्रा ले सकते है नींबू की ?

विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके कारण ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। आप नींबू पानी के रूप में भी नींबू का सेवन कर सकते है। एक गिलास में पानी लेकर उसमें दो नींबू और स्वाद अनुसार शक्कर और नामक डाल कर पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है।

नींबू से क्या फायदे होते हैं?

निम्बू पानी कितना पीना चाहिए?

नींबू में क्या पाया जाता है?

नींबू में कौन से विटामिन होते हैं?

ज्यादा नींबू पानी पीने से क्या होता है?

1 thought on “नींबू के फायदे जिनसे आप है अनजान”

Leave a Comment