लहसुन के फायदे जानकार आप हैरान रह जाएंगे

लहसुन अमूमन हर घर में देखने को मिलता है। पर लहसुन के फायदे जिनके बारे में आप नहीं जानते। इसका प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है। यह रसोई में प्रयोग होने वाली खाद्य सामाग्री ही नहीं, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह अनेकों गुण अपने आप में समेटे हुए है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन की सीमित मात्रा अनेकों रोगों को दूर कर सकती है।लहसुन के फायदे, Lahsun Ke Faayde

लहसुन में क्या पाया जाता है?

लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है। एलिकिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। लहसुन विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन B1, B6 और C के साथ-साथ मैगनीज़ कैल्शिम, तांबा, सेलेनियम और अन्य जरूरी तत्व पाए जातेहैं। इन तत्वों के सेवन से बहुत से दूर भाग जाते है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

पौष्टिक तत्वों की पूर्ति

लहसुन विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन B1, B6 और C के साथ-साथ मैगनीज़ कैल्शिम, तांबा, सेलेनियम और अन्य जरूरी तत्व पाए जाते हैं। अतः डाइट में लहसुन की सीमित मात्रा बहुत जरूरी है। जो शरीर में पौषक तत्वों की पूर्ति करता है।

दिल रहेगा सेहतमंद

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।

कैंसर से बचाता है लहसुन

वर्तमान दौर में अधिकांश लोगों में कैंसर का डर देखने को मिलता है जिसे एक बहुत ही भयानक और लाइलाज बीमारी समझा जाता है। अगर नियमित रूप से लहसुन का सेवन किया जाए और अपनी डेली की डाइट में इसे शामिल किया जाए तो कैंसर से डरने की जरूरत नहीं है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही सेलेनियम डीएनए उत्परिवर्तन और अनियंत्रित सेल प्रसार और मेटास्टेसिस को भी रोकता है। लहसुन ट्यूमर और पेट के कैंसर की आशंका को कुछ हद तक कम करता है। इसलिए, अगर आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो स्वस्थ जीवन शैली के साथ लहसुन का नियमित सेवन करें।

पेट की बीमारियां छूमंतर

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा। यही नहीं लहसुन शरीर के अंदर मौजूद जहरीलें पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है। जिस से शरीर साफ रहता है। लहसुन के फायदे पाचन में सुधार अक्सर देखा जाता है खाना खाने के बाद गैस बनाना, भूख कम लगना जैसी समस्याओं से हर कोई परेशान रहता है। इसके पीछे की मुख्य वजह पाचन का असंतुलित होना है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है।

कलोस्ट्रॉल में कमी

ज्यादा तेल घी आदि के सेवन से शरीर में कलेस्ट्रॉल को मात्रा बढ़ जाती है। जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी एक जांच में पाया है कि पुराने लहसुन के सेवन से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। लहसुन के औषधीय गुण शरीर के बेड कलोस्ट्रॉल को दूर करते है।

लीवर को रखता है स्वस्थ

जिन लोगों को लीवर में सूजन की शिकायत होती है, उनके लिए एक सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन करना उपयोगी साबित हो सकता है। लीवर की समस्या होने से और भी बहुत सी समस्याएँ शरीर में घर कर लेती है। लहसुन का तेल एंटीऑक्सीडेटिव गुणों से भरपूर होता है, जो लीवर की सूजन से बचाव करता है। हालांकि, अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या ज्यादा है या आपको लहसुन खाने के बाद कुछ परेशानी होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

वजन घटाने में सहायक

ऐसे में लहसुन बढ़ते वज़न को रोकने में काफ़ी हद तक मददगार साबित हो सकता है। यह एडीपोजेनिक ऊत्तकों की अभिव्यक्ति को रोकने में मदद करता है, थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अपने इन अनोखे गुणों की वजह से लहसुन आपको मोटापे से राहत दिला सकता है।

गठिया से राहत

लहसुन हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक है। ऐसा पाया गया है कि लहसुन के सेवन से और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे रोगियों को काफ़ी राहत मिलती है। लहसुन अंडाइक्टोमी-प्रेरित हड्डी सोखन को दबाने में सक्षम है। इस तरह लहसुन हड्डियों को होने वाले नुकसान को भी रोकता है। हड्डियों की कमजोरी को भी यह दूर करता है।

दाद खाज से राहत

लहसुन के फायदे लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण किसी भी तरह के संक्रमण से शरीर को बचा सकते हैं। हालांकि, लहसुन दाद की बीमारी से पूरी तरह छुटकारा नहीं दिला सकता, लेकिन यह दाद की वजह से होने वाली खुजली से राहत दिला सकता है।

डायबिटीज दूर करे 

हर रोज बदलती और असंतुलित जीवनशैली की वजह से कई लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी का शिकार हो रहे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज पर लगाम लगाई जा सकती है। यह शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित कर इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है।

सर्दी जुखाम

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की भरमार होती है। इसलिए सर्दी जुखाम को दूर करने में यह बहुत लाभकारी होगा। सर्दी जुखाम की स्थिति में अंग्रेजी दवाओं का प्रयोग करने से अच्छा है। लहसुन की तीन चार कुलिया खाई जाए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। गले में खराश आदि समस्याओं को लहसुन सही करता है।

साफ चहरा

शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने से  या फिर किसी संक्रमण की वजह से कील-मुंहासे हो सकते हैं। ऐसे में लहसुन का नियमित सेवन कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। जिस से चहरा साफ होगा। बहुत से लोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट पर बहुत सा पैसा खर्च देती है और लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में लहसुन का सेववन लाभकारी होगा। नींबू भी है लाभकरी चेहरे के ग्लो के लिए

उत्तेजना में वृद्धि    

जो मर्द किसी कारणवश अपने प्राइवेट पार्ट में पूर्ण रूप से उत्थान को नहीं प्राप्त कर पाते उनके लिए कच्चा लहसुन वरदान माना जाता है। इसके सेवन से लिंग से संबंधित बीमारियाँ दूर होती है। क्योंकि इसमें ऐफ्रोडिजिएक नामक कामोत्तेजक गुण पाया जाता है। आखिर क्यों दी जाती है खाली पेट लहसुन खाने की सलाह? लहसुन प्याज खाने से क्या फायदा होता है? लहसुन में कौन सा विटामिन होता है? गार्लिक में क्या पाया जाता है?

19 thoughts on “लहसुन के फायदे जानकार आप हैरान रह जाएंगे”

  1. Do you have a spam problem on this blog; I also am a
    blogger, and I was wanting to know your situation; we have developed some nice practices and we are looking to swap techniques with
    other folks, please shoot me an email if interested.

    Reply
  2. I love your blog.. very nice colors & theme. Did you create this
    website yourself or did you hire someone to do it for you?
    Plz reply as I’m looking to create my own blog and would
    like to find out where u got this from. thank you

    Reply
  3. Work out by trial and error what works finest for you.
    In case you are having problems eradicating eye makeup or basis, try
    utilizing organic olive oil because it really works nice for eradicating it.
    Courses are beginning up. And at the identical time, I’m the father of two kids
    who’re beginning their own college years.
    Important people are visiting. I’ve met some nice folks online
    and in individual. As a result fairly a few individuals, some of whom I have met personally, don’t vaccinate their
    kids. I have loved blogging. As for blogging your frustration with eczema:
    that’s the point. You’ll wish to see your medical skilled without delay when you have the concept that you may be affected by eczema.
    The results have been remarkable so I will continue this therapy indefinitely.
    My outcomes revealed a number of substances that I confirmed a reaction to, one among
    which was Balsam of Peru.

    Reply
  4. Tһе extra adverse recordsdata уoս have got, tһe extra tһey are goіng to attract
    simіlar reѕults. While the examine stopped ɑt
    thee mоnths, Ӏ consider that mߋst people with arthritis mighnt want
    to proceed therapy fߋr the remaining theіr life in ߋrder tο reduce or stоp progrewssion ᧐f thеіr
    arthritis. Ѕo as to find new cоmputer ⲟffers tгy to
    ɑsk numerous questions, compare costs, evaluate options ɑnd discover one of the bеst
    price. It is posѕible to seeek οut tһe exact cars уou want, і.е.
    witһ suhre engihe type, options, color аnd so fοrth.
    Yօu ϲan simply fіnd ssuch websites online, ѕince tһey usuallʏ have incredible earch engine rankings.
    Tаke youг time doing market reseach to discover a lender ѡho has the exact automotive model ᧐r model that you
    are on tthe lookout fօr. Purchasing a fresh computer system foll᧐wing youг preѕent Personal
    COMPUTERhas developed а very extreme unsuitable doinhg wiⅼl not be one of these adverse notion.

    Reply
  5. Thank you for every other informative site. The place else
    may I get that type of information written in such an ideal means?

    I’ve a venture that I am simply now running on, and I’ve
    been at the glance out for such information.

    Reply

Leave a Comment