औषधियों गुणों से भरपूर अदरक के फायदे

आयुर्वेद में अदरक औषधीय गुणों की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहाँ तक इसे औषधीय गुणों की खान माना जाता है। सबसे बड़ी खासियत है की यह देश हर कोने में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं। इसकी छोटी सी मात्रा ही अनेकों रोगों की छुट्टी कर देती है। एक तरह से देखा जाए तो अदरक का सेवन बड़े से बड़े रोगों से लेकर छोटे से छोटे रोग के लिए फायदेमंद है। adarak ke faayde

कैंसर रोग में लाभकारी

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है। अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है। अदरक के इस्तेमाल के दूसरे फायदे ये हैं कि उसे कैप्सूल के रूप में दिया जाना आसान है, इसके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं और यह पारंपरिक दवाओं का सस्ता विकल्प है।

पाचन में सुधार

अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का ज्यूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

दर्द निवारक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो सूजन दूर करने में मदद करता है।

वजन कम करे

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अदरक आपकी मदद कर सकता है। अदरक को फैट बर्नर माना जाता है, जो न सिर्फ आपका वजन कम करता है, बल्कि अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। चाय के साथ अदरक डाल कर पीने से मोटापे में कमी देखने को मिल सकती है।

अदरक में कौन कौन से विटामिन पाए जाते है?

इसके अरोमा और फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. अदरक के कई औषधीय फायदे भी हैं। ये विटामिन A, C, E और B-complex का एक अच्छा माध्यम है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन,  जिंक,  कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है की अदरक अपने आप में बहुत की ज्यादा उपयोगी औषधि है। इन सब विटामिन और आवश्यक तत्वों की वजह से अदरक के फायदे बढ़ जाते है जो इस प्रकार है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

अगर आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण व्यक्ति को बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है, सर्दी-जुकाम सबसे पहले जकड़ लेते हैं। अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं, तो यह ऐसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

सर्दी जुखाम की स्थिति में

अक्सर देखा जाता है सर्दी जुखाम की स्थिति में गला भी बहुत ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में गुनगुने पानी में अदरक का रस डाल कर सेवन करने से गले की समस्या और सर्दी जुखाम की समस्या दूर हो जाती है। अदरक की चाय का प्रयोग भी बहुत ज्यादा लाभकारी होगा।

प्रेग्नेंसी में अदरक के फायदे

प्रेग्नेंसी के दिनों में कमजोरी आना सही नहीं होता या माँ और बच्चे के लिए सही संकेत नहीं है। प्रेग्नेंसी के शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है। लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है।

भूख और जी मचलना

बहुत से लोगों को बेचेनी और तनाव की वजह से भूख बहुत काम लगती है इस में अदरक लाभकारी हो सकती है। अदरक का रस भूख बढ़ाता है और पेट की समस्याओं को भी दूर करता है। जैसे अनियमित पाचन, गैस बनना आदि। जी मचलने की समस्या में नींबू के साथ अदरक का रस पीने से यह समस्या भी दूर हो जाती है।

शरीर के बाह्य भागों के लिए भी फायदेमंद

अदरक सिर्फ आंतरिक हिस्सों के लिए नहीं नहीं बल्कि शरीर के बाहर भागों के लिए भी लाभदायी है। अदरक के फायदे बाहरी भागों में देखे जा सकते है। जैसे

स्किन टोनर

स्किन टोन करने के लिए आप दो अदरक को घिसें और इसमें दो चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसे आप फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

चोट या जले निशान पर

अक्सर चोट लगने या शरीर के किसी हिस्से के जलने पर उसका निशान रह जाता है ऐसे में आप प्रभवित क्षेत्र पर अदरक का टुकड़ा दिन में दो तीन बार रगड़ कर निशान से छुटकारा पा सकते हो। यह प्रक्रिया 10-12 सप्ताह तक दोहरानी होगी।

बालों की ग्रोथ

अदरक सिर में सर्कुलेशन बढ़ाने का भी काम करता है, जिससे रक्त का संचार ठीक से होता है। इस वजह से यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बाल बढ़ते हैं। इसके अलावा, अदरक में मौजूद फैटी एसिड पतले बालों के लिए फायदेमंद होता है। बालों के झड़ने की समस्या में भी अदरक बहुत लाभकारी साबित होता है।

अदरक वाली चाय के भी है बहुत से लाभ

अदरक के फायदे

अदरक के फ़ायदों में अदरक वाली चाय भी शामिल है जो जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है। इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। वैसे तो अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। चाय में अदरक की थोड़ी सी मात्रा ही बहुत लाभदायी होगी।

  • यह शरीर में केलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करती है जिस से हार्ट अटैक का खतरा कम ही जाता है।
  • हर किसी के मासि‍क धर्म एक समान नहीं होते। कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत दर्द होता है। ऐसे में अदरक की चाय काफी फायदा पहुंचाती है।
  • सर्दियों में अदरक खाने से शरीर गर्म तो रहता ही है साथ ही उसे एनर्जी भी मिलती है। रोजाना सुबह अदरक वाली चाय पीने से शरीर में चुस्ती- फुर्ती बनी रहेगी।
  • यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है।

अदरक खाने से क्या होता है?

अदरक करे पेट की समस्याओं को दूर।

अदरक का रस पीने से क्या फायदा?

लहसुन के फायदे को बारें में जाने 

Leave a Comment